Sanam
 
Shamshad Begum
shamshad begum
shamshad begum 2011
Shamshad Begum - de meest populaire zangeres van de jaren veertig en vijftig - haar liederen hebben het eeuwige leven, zijzelf is vergeten. Enkele jaren geleden choqueerde het muziekliefhebbers toen haar overlijden werd bekendgemaakt. Dat bleek achteraf om een andere persoon met dezelfde naam te gaan die een familielid is van de actrice Saira Banu.
 
Ook verwart men de zangeres met een actrice uit de jaren dertig en veertig met dezelfde naam. Het bericht dat Shamshad Begum de zangeres nog leefde bracht ook velen in gote
verwondering. Haar fans
gingen ervan uit dat 
 
ons was heengegaan. Alhoewel Shamshad Begum in de avond van haar leven is, verblijdde het haar fans dat zij hoe dan ook nog in ons midden is.
Fans zetten alles op haren en snaren om Shamshad Begum aan de vergetelheid te ontrukken. De afgelopen jaren schreven Bollywoodcritici aanhoudend dezelfde collums met daarin de prangende vraag waarom men haar vergeten is. Er werden sneren uitgedeeld naar de Filmfare die prijzen uitreikt en naar de regering van India. Menigmaal hebben filmcritici vol wrok geschreven over de Filmfare. Volgens velen verlopen de uitreikingen niet eerlijk en is er sprake van zwendelarij. Maar dat India haar eigen grootheden als Shamshad Begum vergeet is rechtstreeks in strijd met het goede fatsoen. Shamshad Begum heeft haar land altijd eer aangedaan. Het is daarom logisch en te begrijpen dat critici daar met veel verontwaardiging over spreken.
In India kent men de Padmashree Award welke tot een van de 
meest prestigieuze en hoogste onderscheidingen behoort, omdat die door de staat wordt toegekend. Jarenlang probeerde men door middel van kritiek, verzoeken enz. in magazines over muziek en musici de regering aan te sporen om haar te eren. Tot voor kort werd daar geen gehoor aangegeven. Het is regelmatig voorgevallen dat wanneer India wel bereid was iemand te eren het meestal te laat was. Velen leefden niet lang genoeg om zo’n begeerd moment mee te kunnen maken. In tegenstelling tot ware kunstenaars als Shamshad Begum worden er tijdens hun leven veelal sterren onderscheiden die in mindere mate iets voor het land hebben betekend.
Ik kan niet met stelligheid beweren of de staat van India en de Filmfare Award haar express prijsgeven aan de vergetelheid. Het is wel tekenend dat er meer waarde wordt gehecht aan popidolen van nu ( meestal eendagsvliegen). Volgens critici wordt schone kunst allang niet meer vereerd en is geld en bekendheid van primair belang. Bollywood boekt geweldige successen met haar films, maar als het om muziekmaken gaat is het al jaren een groot fiasco. Muziek die nu voorkomt in films is al dood direct nadat het opgenomen is, terwijl de liederen van Shamshad Begum voortleven.
Net als Lata Mangeshkar heeft Shamshad Begum ook bijgedragen aan mijn persoonlijke vorming en ontwikkeling. Ik geniet nu nog van haar nostalgische liederen en bewonder haar heel erg. De Indiase Melody Queen Lata Mangeshkar zegt dat geen enkel andere artiest zo populair was als Shamshad Begum. Shamshad Begum zou volgens Lata Mangeshkar een ongekende populariteit hebben genoten - ook heeft Lata Mangeshkar gezegd dat niemand ooit zo veel roem heeft gehad als Shamshad Begum. Maar wat is er met
haar gebeurd? Eenmaal weg uit Bollywood zijn -behalve haar immens populaire hits - alle herinneringen aan haar dood en begraven.
rajesh in india
Op zoek naar wat er met haar gebeurd is en vooral uit grote bewondering voor de grote chansonniere die zij was zal ik proberen met veel toewijding een site te maken. Shamshad Begum heeft liefhebbers van muziek uit Bollywoodfilms gefortuneerd met honderden superhits. Shamshad Begum mag niet vergeten worden - en zeker niet door India zelf. Is het niet om haar liederen dan wel om het feit dat na de participatie zij er moedig voor koos in India te blijven, terwijl al haar naasten naar het naburige Pakistan emigreerden. Met haar aanleg voor muziek heeft zij bijgedragen aan de rijkdommen van Bollywood.
Het zou erg sierlijk zijn om met foto’s van Shamshad Begum de site te decoreren. Het stelt mij heel erg teleur dat er bijna geen foto’s zijn van Shamshad Begum. Shamshad Begum liet zich zelden fotograferen. Zij is ontzettend verlegen en altijd bevreesd om aandacht te trekken. In plaats daarvan zal ik proberen omandere foto’s gebruiken waarmee ik denk de herinneringen aan haar terug te kunnen roepen.
Shamshad Begum werd geboren op 14 april 1919 in Lohari Mandi te Lahore. Zij groeide op met haar drie zusters en 5 broers.
Shamshad Begum’s vader
heette Miyan Husain Baksh Maan. Hij  construeerde gebouwen en overleed ergens in 1961. Haar vader hield ontzettend veel van Ghazals en bezocht regelmatig poëzievoorstellingen. Vaak liet hij haar ook ghazals zingen. Haar moeder heette Ghulam Fatima. Zij was huisvrouw en overleed in 1972. De vijf broers van Shamshad Begum heetten: Ghulam Husain - Fazal Husain - Niyamat Husain - Mubakarali en Munawwar Husain. Slechts de laatste van de vijf genoemden is nog in leven.

shamshad begum mubarak begum


Shamshad ging naar de madrasa - een school waarin voornamelijk
de leer van de koran wordt gedoceerd.Op de jonge leeftijd van zeven begon Shamshad Begum met het zingen van devotionele liederen waarin de profeet Mohammed geprezen wordt. Op een dag merkte het schoolhoofd haar opvallende stem op en besloot haar de gebeden in de
Haar oom Amiruddin en zus Mubarak Begum stimuleerden haar altijd om te zingen. Op een dag kwam haar oom thuis en vertelde over Jien -o- Phone compagnie die op zoek waren naar nieuwe talenten. Shamshad Begum’s vader was erg conservatief, maar de oom en zus van Shamshad vonden het verstandig en haalden hem over een toekomst voor haar te creeren waarin ze zelfstandig in haar levensbehoeften kon voorzien. ( Zelf heb ik nooit gehoord van Jien o Phone, het kan misschien zo zijn dat het Phono o Phone heette).
Samen met haar oom ging zij naar de studio waar er auditie werd gehouden. Zij werd voorgesteld aan de grote componist Master Ghulam Haider. Master Ghulam Haider’s naam wordt met veel respect genoemd. Hij wordt onder grote coryfeeën als Lata Mangeshkar en Noor Jehan gezien als de vader van Bollywood filmmuziek. Shamshad Begum was toen nog maar dertien jaar oud in 1932 en zei ‘’ ach wat kan ik nou zingen!
master ghulam haider noor jehan
Master Ghulam Haider nam de lovenswaardige taak op zich om de jonge Shamshad te samen met zeven andere amateurs te trainen en India te fortuneren met zijn nieuwe succes aan talenten.. In het begin werd Shamshad Begum geleerd om te staan voor hoge microfoons en een lied te zingen binnen drie minuten.
 noor jehan lata mangeshkar ghulam haider
Shamshad Begum heeft gezegd dat een van de deelneemsters slecht negen jaar oud was en zo klein dat wanneer zij op een stoel zat haar voeten niet eens de grond reikten. Dat meisje zou later uitgroeien tot de immens populaire Pakistaans
zangeres Madam Noor Jehan. Noor Jehan heeft dikwijls verteld dat Master Ghulam Haider niet erg complimenteus was. Het zou jaren later pas gebeuren dat hij enkel de opkomende Lata Mangeshkar zou bewonderen. Master Ghulam Haider was een uiterst strenge componist.
Hij liet geen lied opnemen tot hij geheel tevreden was. Hij droeg enkel colbertkostuums 
en had altijd een fles parfum bij zich waarvan hij op een dag meer dan helft gebruikte. Velen als Shamshad Begum hebben hun carriere te danken aan Master Ghulam Haider.
shamshad begum hits
Shamshad Begum begon dus op dertien jarige leeftijd haar carriere. Het stelde haar erg teleur dat zij vervroegd haar school moest verlaten. Al gauw werd zij de ster in huis. Ze begon geld als water te verdienen. Shamshad Begum verdiende ongeveer twaalf en een half rupee per liedje. Dat was in de periode dat roomboter 1 rupee koste. Tijdens iedere sessie zong zei ongeveer 30 liederen. Men kan uitrekenen hoeveel zij wel niet verdiende in een periode waar 5 rupee al een behoorlijk bedrag was. Toentertijd was het hebben van een koets getrokken door paarden een luxer vervoermiddel dan een auto. Shamshad Begum had zelfs twee koetsen.
shamshad begum live
Shamshad Begum acht Master Ghulam Haider erg hoog. Volgens haar is het enkel Master Ghulam Haider die haar ooit iets geleerd heeft. Haar eerste liedje was een Bhajan - een Hindu devotioneel offer aan goden. Op de plaat staat een andere naam opgegeven - een Hindu gerelateerde naam - om de plaat verkoopbaar te maken.
In 1939 begon Shamshad Begum te werken voor Radio Peshwar waar zij onmiddellijk grote populariteit verwierf. Het stroomde over aan verzoeknummers. Later zong zij voor Radio Lahore. 1940 was een bijzondere jaar voor Shamshad Begum. Toen kreeg zij voor het eerst de mogelijkheid om te zingen voor het witte doek. Dat gebeurde in Dalshuk Pancholi’s film
Yamla Yatt. De actrice Anjana was de eerste voor wie Shamshad Begum zong. De componist van die film was uiteraard Master Ghulam Haider.
Yamlat Yatt was een Punjabi film. Welliswaar niet te vergelijken met Hindi films. Maar lang hoefde Shamshad Begum niet te wachten Haar
schitterende zang in de Punjabi film leidde in datzelfde jaar
tot optredens in meerdere Hindi films.
Shamshad Begum zong nog in zeven meer door Pancholi gemaakte films in Hindi
Chaudari 1941 - Khazanchi 1941 - Khandan 1942 - Zamindar 1942 - Poonji 1943 - Shirin Farhad 1945 en Kaise kahoon 1945. Behalve grote populariteit verdiende zij er ook zeer veel geld mee. De film Khandan draaide 52 weken lang in Lahore.
De liederen van de film Khazanchi werden kranzinnige populair. Master Ghulam Haider creerde een nieuwe rage.
Shamshad Begum’s liederen werden zoveel waard als haar liefhebbers ervoor over hadden. Het was in het bijzonder haar Sawan ke nazare hai met Master Ghulam Hairder dat een ongelooflijk grote hit werd. Films als Khazanchi blijven nog altijd in de herinnering vanwege de muziek. De naam van de film Khazanchi werd als logo gebruikt om nieuwe talenten te werven. Aan een zo’n Khanzachi wedstrijd nam ook Melody Queen Lata Mangeshkar deel, waar zij uiteraard met straatlengtes won.
Regelmatig zong Shamshad Begum in Punjabi films waarvan de compo - Hansraj Bhel en Sardul Kwatra waren. Shamshad Begum begon haar carriere als playback zangeres. Dat hield in dat haar liederen door actrices werden uitgebeeld. Toen zij haar carriere begon waren Noor Jehan en Suraiya die Bollywood domineerden. Deze twee acteerden en zongen hun eigen liederen en waren meer bekend als Singing Stars. 

Ondanks de immense populariteit van Noor Jehan en Suraiya heeft Shamshad Begum zich groot aanzien verworven. Die zou pas een halve decennia later verloren gaan toen Lata Mangeshkar op het podium kwam.
Haar succes in Lahore bracht haar bij een van Indiaas grootste producer - regisseur Mehboob Khan in Mumbay. Hij was naar Lahore afgereisd om haar te verzoeken om te zingen voor zijn film Taqdeer in 1942. De heldin van de film was Nargis. Het zou een reis met veel moeilijkheden worden. Shamshad Begum’s vader was mordicus tegen en deed er alles aan om zijn dochter niet te laten ontglippen. Het allerergste was dat de Tweede Wereld Oorlog aan de gang was. Na vele pogingen hem te overtuigen besloot haar vader eindelijk om het toe te staan.
shamshad begum 2011
Master Ghulam Haider had zich inmiddels al gevestigd in Mumbay. Shamshad Begum besloot om ook haar domicilie daar te kiezen.
Ze nam een flat in de wijk Mahim waar dicht in de buurt de componisten Ustad Allah Rakha en Ghulam Mohammed woonden. Shamshad Begum ging nog wel heel af en toe terug naar
Mehboob Khan’s film Taqdeer werd een succes door de composities van de meester componist Naushad. Naushad heeft in totaal 61 gedenk -waardige liederen door Shamshad laten zingen voor 17 verschillende films. Zij hebben lange tijd intensief met elkaar samengewerkt. Shamshad Begum werd alom geprezen. Haast iedere componist vroeg haar te zingen voor hun films om succes te behalen. Zoals S D Burman die hit na hit scoorde met de liederen van Shamshad Begum in de films Shabnam en Bahar. In de film Bahar zong Shamshad Begum een van haar meest memorabele liederen Saiyan dil men aan re dat door de actrice Vyjayanthimala werd verfilmd.


Shamshad Begum’s behulpzaamheid is onvolprezen. Zij geeft zelf aan dat zij nooit problemen had met anderen ( in het geval van Mohd Rafi & Lata Mangeshkar is dat te betwijfelen). Het schijnt dat Mohd Rafi & Shamshad Begum een hekel hadden aan elkaar. Maar voor alle anderen had zij het tot haar roeping gemaakt om te helpen, omdat zij wist hoe moeilijk het was om voor het eerst te zingen voor de microfoon en een baan te blijven houden in Bollywood.
Iedere nieuwkomer kon een beroep doen op Shamshad Begum. Dat deed ook Raj Kapoor voor zijn film Aag in 1948. Raj Kapoor vond dat zij met veel kracht zong, maar weinig sprak. Shamshad Begum is een uitermate verlegen vrouw. Zij schuwde de publiciteit. Dat zal ook de meest geloofwaardige reden zijn waarom er zo weinig foto’s van haar zijn. Shamshad Begum poseerde nauwelijks voor de camera. Zij
had op een gegeven het toppunt van haar carriere bereikt maar bleef afstandelijk tegen de media en bezocht nooit premières van films of soortgelijke ceremonies. Ze nam wel de moeite om het huwelijk van haar collega’s Geeta Dutt en Guru Dutt bij te wonen.

k l saigal shamshad begum
Shamshad Begum was een grote fan van K L Saigal en heeft zijn film Devdas meer dan 15 keren gezien. Net als vele anderen betreurt ook Shamshad het dat zij nooit met K L Saigal heeft kunnen zingen. Ze herinnert zich nog steeds het compliment dat hij haar maakte. Ze ontmoetten elkaar zonder elkaar persoonlijk te kennen. Pas na de introductie zei K L Saigal: Are kudiye tu kitna sona gaati hai!” Oh meiske wat zing jij prachtig. Van een grote artiest als K L Saigal zo’n compliment krijgen is net als het winnen van een gouden medaille.
yamla jatt
Shamshad Begum heeft onnoemelijk veel Punjabi liederen gezongen. Zij had daar een natuurlijke aanleg voor. Haar stem paste niet bij klassieke liederen. Als ze ooit een lied zong met daarin toepassingen van het klassieke lied was dat meer amusant. Master Ghulam Haider had het haar persoonlijks opgedragen het klassieke lied maar niet te leren. Daar zou zij zonder nut haar tijd aan verbrassen. Shamshad Begum's stem was net als dat van de zanger Kishore Kumar niet geschikt voor klassieke, maar meer voor vermakelijke liederen. Alhoewel Shamshad Begum vele jaren geen liederen meer heeft opgenomen, behoort haar stem tot een van de belangrijkste in de Indiase filmmuziek. Nu nog na zestig jaren gaan haar liederen als zoete broodjes over de toonbank.
 
 
 
shamshad begum Dada Saheb Phalke
Ik kan het niet vaak genoeg zeggen. In veel van mijn sites refereer ik dikwijls aan de dialogen van de actrice Leela Chitnis in de film Mahelon ke kwab. Miljarden mensen dromen erover om acteur of bekend te worden. In de film Mahlon ke Kwab waarschuwt de actrice Leela Chitnis in haar rol een ieder ver weg te blijven uit de buurt van de filmindustrie. Eenmaal een tijdje weg zal geen hond meer naar je vragen. Dat gebeurt in Bollywood en is ook Shamshad Begum ten dele gevallen.
Geen een componist of filmmaker die mede dankzij Shamshad Begum grote faam hebben geworven heeft ooit de moeite genomen haar op te zoeken. Ook de media zijn haar vergeten. Slechts eenmaal heeft Doordarshan ( grote T V zender) een show met haar gedaan in 1971. Shamshad Begum heeft nooit een onderscheiding gehad voor haar werk. Fans vinden het tijd geworden dat India zich gaat inzetten om haar de grootste roem te schenken met de Dada Saheb Phalke
Award of the Filmfare Lifetime Achievement Award. Slechts haar ware fans weten van haar komen en gaan en herinneren haar met veel respect. Shamshad Begum heeft de wens om met al haar liederen herinnerd te worden.
 
Radjesh
Aishwariya Rai with Shamshad Begum
Op 10 augustus 1998 stond de telefoon roodgloeiend toen er in nieuwsbladen werd bekend gemaakt dat Shamshad Begum was overleden. Met haar dood leek iedereen ineens wel geïnteresseerd te zijn. Shamshad Begum was nog springlevend. De kranten verontschuldigden zich een dag later, maar haar familie was natuurlijk niet blij met het gebeuren.
Shamshad Begum’s liederen worden dikwijls geremixed. Het lijkt wel een rage geworden om haar liederen te remixen. De hoogbejaarde zangeres schijnt daar geen moeite mee te hebben. Ze keurt wel de nieuwe trend van muziekmaken in de muziekwereld fel af en drijft de spot met nieuwe artiesten die zich in haar ogen belachelijk maken in plaats van te zingen. Spottend zegt ze dat vroeger haar en haar collega’s liederen afgespeeld werden waarop de producenten werden betaald. Nu moeten artiesten zelf geld neerleggen om hun lied af te laten spelen. Shamshad Begum spot daar regelmatig mee.
Aishwariya Rai with Shamshad Begum
President Pratibha Patil honouring Shamshad
President Pratibha Patil honouring Shamshad
Shamshad Begum is 90 jaar oud. Zij heeft te kampen met een hoge bloeddruk en is invalide. Maar nog altijd heeft zij een stralende lach op haar gelaat. Zij houdt ervan om teruggetrokken te leven. Zij houdt er helemaal niet van om visite te ontvangen en houdt van de rustige omgeving in Hiranandani Gardens in Mumbay. Ze houdt van kalmte en bezocht graag de oudere bewoners in het gebouw waar zij woont. Helaas zijn zulke korte bezoekjes niet meer mogelijk door haar afnemende krachten. Shamshad Begum is erg religieus en spendeert uren aan gebeden. Shamshad Begum is erg innemend
shamshad begum lifetime
Het lijkt als de dag van gisteren dat ze van Lahore naar Mumbay is komen wonen. Ze begon haar carriere als zangeres en omroepster bij de radio. Shamshad Begum kan zich nog alles vanaf het begin herinneren. Mehboob Khan hoorde haar zingen in de film Khazanchi en enkele andere Punjabi films en besloot haar over te halen om naar Mumbay te komen. Hij kwam persoonlijk langs om haar vader ervan te overtuigen dat er goed voor zijn dochter zou worden gezorgd. Haar vader was erg conservatief en
beschermend. Mehboob Khan beloofde haar vader te zorgen voor een woning, een auto en een dienstmeisje. Daarop stemde haar vader er mee in. Mehboob Khan maakte al zijn beloftes waar.

shamshad begum award
Interview met Shamshad Begum:
Ik ontmoette Master Ghulam Haider voor het eerst bij de Jien -o- Phone company. Vanaf het prille begin was ik dol op zingen. Op zoek naar een professie als zangeres bracht mijn oom mij voor een auditie bij Jien o- phone. Tijdens de auditie zong ik een ghazal
Mere yaar mujchse mile agar van Bahadur Shah Jafar. Masterji vond het erg leuk en selecteerde mij. Ik kreeg een contract om twaalf liederen op te nemen. Masterji componeerde al deze liederen. Playback artiesten waren er toen nog niet, of waren nog maar in opkomst. Er waren grote mogelijkheden voor acteurs die konden zingen. Mijn strenge vader was er fel op tegen dat ik op het witte doek zou
verschijnen. Velen van mijn albums die Masterji had gecomponeerd werden kassuccessen. Masterji was behalve een groot componist ook een bekwame instrumentalist. Hij bespeelde met verve de piano, harmonium, pakhawaj en de tabla. Ook had hij een prachtige stem en zong alle duetten met mij in Lahore. In het begin van de jaren veertig vertrok Masterji naar Mumbay. Toevallig moest ik er ook zijn voor de opnames van Mehboob Khan’s films Taqdeer en Panna. Eenmaal in Mumbay ontmoette ik Masterji weer en zong de liederen voor hem in de films Chal chal re naujwan 1944 - Phool 1945 - Hamayun 1945 enz. De liederen Sawan ke nazare hai en Ek kali nazon ki pali uit de film Khazanchi uit 1941 - Dunia men gharibon ko uit de film Zamindar 1942 - Gaadi wale dupatta uda jae uit de film Poonji 1943 - Bachain judaai men hoon uit de film Bairam Khan 1946 werden erg populair. Master Ghulam Haider’s echtgenote Umrazia Begum was ook een goede zangeres. Zij zong bij de radio. Wij waren hele goede vrienden. Maar de verdeling van India en Pakistan liet daarmee ook een goede vriendin, een getalenteerde artiest en een nobele man met zich mee verdelen. Masterji en zijn vrouw emigreerden naar Pakistan. Op een dag las ik in de krant dat Masterji van ons was heen gegaan. Master Ghulam Haider was mijn goeroe. Hij was degene die een succes van mijn carriere maakte. Zonder zijn bekwame begeleiding zou het voor mij onmogelijk zijn geweest om zo een vooraanstaande positie te verwerven. Hij werkte keihard om van mij een goede zangeres te maken. Het leidt geen twijfel dat het Master Ghulam Haider was die de kwaliteit en de trend van muziek compleet veranderde. Ik denk dat persoonlijkheden als Master Ghulan Haider slechts om de paar eeuwen geboren worden. ______ Shamshad Begum.
shamshad begum
Zoals ik eerder heb gezegd is Shamshad Begum erg innemend hetgeen zich onder meer uit in haar simpele manier van leven. Raju Bharatan die Lata Mangeshkar’s biografie beschreef liet een andere kant van Shamshad Begum zien. Daarin wekt hij de indruk dat Shamshad Begum in het begin niet erg toeschietelijk was naar Lata Mangeshkar. Over welke informatie Raju Bharatan beschikte weet ik natuurlijk niet. Mij lijkt het niet waarschijnlijk. Wel is mij duidelijk dat artiesten in
het algemeen een meester zijn in het kleineren van anderen en dat Raju Bharatan een gehate peroonlijkheid is onder veel sterren.
mohd rafi shamshad begum
Mohd Rafi
Als haar gevraagd wordt naar haar andere collega’s vertelt zij over een duet dat zij gezongen had met Mohd Rafi in de film Rail ka dibba. Beiden Rafi en Shamshad moesten ongeveer 9 a 10 regels ademloos achter elkaar zingen. Het lukte haar gelijk om het goed te doen, maar ondanks de vele repetities kreeg Rafi het na zeven opnames nog steeds niet voor elkaar. Nadat het uiteindelijk gelukt was kwam Rafi naar haar toe, bood zijn verontschuldigingen aan voor alle oponthoud en prees haar. Verbitterd kan zij ook klagen over Mohd Rafi die volgens haar velen net als zij in de steek heeft gelaten. Platenmaatschappijen maken zich rijk met haar liederen en zij krijgt er geen stuiver voor. Mohd Rafi was volgens haar een gelovige moslim die volgens de leer van de Islam
shamshad begum boojh mera kya naam
Door de jaren heen hebben velen haar om hulp gevraagd, maar de meesten hebben dat nooit toegegeven. Sommigen bedanken haar wel, maar onder vier ogen. De componist O P Nayyar nam wel de moeite om op de landelijke tv zijn respect jegens haar te betuigen. Shamshad herinnert zich dat O P Nayyar absoluut onbekend was binnen Bollywood toen hij haar vroeg om het populaire lied Kabhi aar kabhie paar te zingen voor de film Aar Paar. Onder de velen die haar om hulp vroegen waren dat de twee later gigantisch bekend geworden Raj Kapoor en Madan Mohan die toen zij eenmaal succes hadden nooit meer naar haar omkeken. Zoiets schijnt normaal te zijn in de filmindustrie. Vandaag ben je alles - maar morgen lig je er net zo makkelijk uit.
shamshad begum kabhi aar kabhi paar
Raj Kapoor introduceerde zichzelf als de zoon van de toenmalige topacteur Prithviraj Kapoor en bezocht haar om haar te laten zingen
shamshad begum filmography
De zangeressen Lata Mangeshkar en Asha Bhosle praten wel regelmatig over de populariteit van Shamshad Begum. De nieuwe nachtegaal Kavita Krishnamurthy probeert regelmatig in haar concerten liederen van Shamshad Begum te zingen om alle aanwezigen te herinneren aan Shamshad Begum. Kavita Krishnamurthy die haar carriere begon door Lata Mangeshkar’s liederen te zingen is de beste zangeres geworden. Ondanks al haar succes is zij eerbied en bewondering niet vergeten. Zodra zij de gelegenheid krijgt zingt zij stralend Shamshad Begum’ s liederen. In een van haar concerten in Nederland zong zij tijdens valentijnsdag in194 Shamshad Begum’s Boojh mere ka naam ri uit de film CID. Zo zullen velen net als Kavita die dienaars zijn van de WARE kunst Shamshad Begum’s talent direct erkennen. Haar liederen verteenwoordigen een niet uit te wissen blz in de geschiedenis van Bollywood in de jaren vijftig.


Als men de moeite neemt en goed zoekt zal er ongetwijfeld een schat aan informatie over Shamshad Begum zijn. Maar het is in het hart van luisteraars waarin liefdevol alle herinneringen aan Shamshad Begum zijn opgeslagen. Als bewonderaar van Bollywood klasieken heb ik geprobeerd de onuitwisbare deelname van Shamshad Begum in Bollywood te beschrijven. Shamshad Begum was een fenomenaal artieste.
Hieronder volgt een incomplete filmografie van              
Majnu 1935 ?
Badi behayaa hai with
Ahmedeen
Himmat 1941
Inhi logon ne le lina dupatta mera
Khazanchi 1941
Ek kali nazon ki pali
Laut gaye papan andhiyare
Man dheere dheere rona
Mohe bhabhi la do bhaiya
Mori choodiyaan aayenghi
Diwali phir aa gayi sajani
Sawan ke nazaren hain
Nainon ke baan ki reet anokhi with
?
Khandan 1942
Pee le pee le more raja pee le
Meri ammi ka raj bhala haan haan
mere baagh ka mali aa gaya
Maar gayi re hamen teri najariya with
Noor Jehan & ?
Chalo paniya bharan ko with
Naseem Akhtar
Mere man ka panchi kya bole with ?
Nishani 1942
Shyaam dil leke rooth gayi
Zamindar 1942
Dunia men garibon ko aram nehin
Ui chubh gayi more man men balma
Ja ri sakhi mori pee ko suna de
More devar ki ho gayi sagaai re
Mere haal par bebasi ro rahi hai
Pagli 1943
Yeh geet papiha gaata hai
Husn ki yeh baharen phir kahan
Gaa ri sakhi man ke taron se
Gulshan men umeedon ke with
S D Batish
Piye ja shabo rose lutf with
S D Batish
O aiyo man aaya aaya with
S D Batish
Poonji 1943
He maata ab jaagh uhthe hain hum
Ho sajanwa ho balamwa balam bin
Jhalak dikhaa kar chupi chandni
Kya mast hawayen hain
Balamwa re sajanwa re jab se naina se naina lage
Ab koi toote hue dil ka sahara na raha
Sheeshe ke nahin tukde
Kaan men baliyan jhoomar waliyan
Gaadi wale dupatta udaa jae re with Umzaria Begum
Taqdeer 1943
Mere man ke duniya basa de
Babu darogaji kaun kasoor pe
Mera maika ho ya sasural
Tumse duniya mujche chudati hai
Chum ghan ghor ghataen with
Motilal
Aap kyon aayenghe mere with
Motilal
O janewale aaja with
Motilal
Mata mata meri mata with
Motilal
Chal chal re naujwan 1944
Banoonghi main jogan
Laye balamwa balam mere mere liye
Apna balam se mil ke aayi
Soja meri ladali soja
Aaya toofan aaya ttofan with Rafiq Ghazanvi
Daasi 1944
Jawo sajan harjaee balam mohe chhedo na
Panna 1944
Sanwariya re kahe maare najaria
Taqdeer ne jo aag lagai hai
Har cheez yahan ke fani
Sub haal bata denghe
Le lo ,alaniya se haar
Kali ghata chhayi ho raja kali ghata chhayi
Jo hum pe guzarti hai
(Also sung by Rajkumari Dubey)
Champa 1945
Dori odhani main mal mal with
Zohrabai Ambelewali
Hamara sansaar 1945
Mere preetam ki pati aayi
Hum kis se karen shikwa
Chhoti si ek with
Zohrabai Ambalewali & Mohd Rafi
Holi ka tyouhaar with Zohrabai, Naseem Akhtar & Mohd Rafi
Hamayun 1945
Naina bhar aaye neer
Aye chand to bata de mere dil ko
Mere duawon ka ya rab
Main to odhoon ghulabi chunariya
Rashme ulfat kisi soorat se
Husn kehta ja raha hai
Donon hi ko bigadi kismat ne
Chand chamka andhere men aaj
(Also sung by Rajkumari Dubey)
Kaise kahoon 1945
Gori gager ke ganga udhaar diye jaa
Aao hum aaj chale
Ratnawali 1945
Sapnon men koi aaya sajaniya
Nain baan se kar ke with Surendra
Shirin Farhad 1945
Shokh ankhon men kaalikh laga doon
Angdaai teri yaad men aayi o harjai
Armanon ki basti men hum aag laga baithe
Too nehin to aasra mujhko hai teri yaad ka
Sun baat kisi mastane ki yeh raat nehin phir
Aye dil yeh mere pyar ka ghar with
S D Batish
Main kya hoon bhala yeh to batao with S B Batish
Anmol ghadi 1946
Udan khatole pe ud with
Zohrabai Ambalewali
Bairam Khan 1946
Tum kis liye aate nehin
Sarvan o sarvan
Yeh chandni raton men
Ashkon pe hua khatma mere gham ka fasana
Jab chand jawan hoga phir chandni raaton
Bechain judai men with
Khan Mastana
Bhakt Prahalad 1946
Ab jaane re pehchane re
Kyon door hua mujchse

Chehra 1946
O naina manta nahi kehna
Ankhon men aansoon ko piye ja rahi hoon
Haath gore gore gulabi
Kya jadoo hai tera with
Mukesh
Ghane badalon ghire with Mohan Tara Talpade
Dev kanya 1946
Ek Nazar men mere man ko churaya
Aaj mere ghar aayenghe wo
Kismat men likha ho jo use kaun mitaye
Devar 1946
Ae jaan bata kiski khushi men
Dhoom machati with
Zohrabai Ambalewali & Hamida Bano
Eighteen fifty seven 1946
Dilli tere qile par honghe nishaan hamare
Jhamak jhamak liye tegh tamak more banke
In het koor is de stem van Shamshad Begum te horen
Laaj 1946
Kya saath hamara aur inka
Ab humse juda mat hona
Maan sarovar 1946
Koyi aaya aaya chanda ki badli
Jinhon ne seencha tha khoon de kar
Ek khwab suhana with
Chitra Gupt
Mera geet 1946
Door hai mere sajan ka ghar
Bambai shaher bada albela
Mera swapna bada suhana
Main kali badi manchali chaloon ban than ke
Ab na sata re jamuna ke teer khadi radha pukare
Namumkin 1946
Bhagwan mita de meri hansti ko
Mera payaam le ja rahe
Beet gaya din with
K S Ragi
Rang bhoomi 1946
Ankh men aansoon lab par ahein
O babuji nazariya milaye bina
Jo aage badhe usko with
Mohd Rafi
Khud samajh lo with Mohd Rafi
Aag lagi tan man dhan with Mohd Rafi
Raseeli 1946
Main kheton ki rani re
Gaiya o gaiya sansaar ki maiya
Kitni bedard hain
Sansaar se aasha toot gayi
Hai hai mori tooti kamariya with
Kalyani
Ae nayan kyon sharmaye with Mohd Rafi
Dil mujhko jalata hai with
Mohd Rafi
Roopa 1946
Sajan se na sharmana with
Zohrabai Ambalewali
Bala jobanwa sambhala with Mohd Rafi
Watan ki amanat meri with
Mohd Rafi
Shatranj 1946
Koi lelo mujhe main bikne ko taiyaar
Mohabbat ye cheez kya hai
Aayi thi dil men sunehra sansaar
O dil ko hansane wale with
Mukesh
Shama 1946
Ujhan dil ki kya suljhe jab kaha na jae
Ek tera sahara dil tod ke dunia ne kiya
Yun khoon gareebon ka behte hai khudai
Hum gareebon ka bhi poora kabhie armaan kar de
Khudaya teri hai yeh kaisi khudai
Gori chali piya ke des with
Zohrabai Ambalewali
Dil thandi hawa men uda jae with Hamida Bano
Ek yaad kisi ki with
G M Durani
Shaam savera 1946
Raat chandni khile taren
Dil men rehte ho
Shahjehan 1946
Jab usne gesoo bikhraye badal aaya
Jawani ke daman do rangeen bana le
Shikari 1946
Kuchh rang badal rahi hai meri
Shravan Kumar 1946
Naina dekhe pee ke naina
Santaan 1946
Karoon apne dil ko main kiske hawale
Sassi punnu 1946
Hai jawani aayi man ki umangon
Tumne aag lagadi man men
Sahara ki hawaon
Mausam bahaar aaya with
Zohrabai Ambalewali
Ghunghat kadh le naar with Zohrabai Ambalewali
Dekhoji kya saman hai with
G M Durani
Saathi 1946
O pardesi raja aaja aaja
Dukhiya ki bhie sunle bhagwan
Abaad kabhi honghe na barbaad zamana
Duniya basant k mela with
Rafiq Ghazanvi
Sona chandni 1946
Chhooi re more balamwa
Malmal ki choli laa de re mera joban
Balam harjai re tere bina neend na aaye
Ab ke bhagwan daya with
Mohd Rafi
Bhaite hain tere dar par with Mohd Rafi
Safar 1946
Kabhi chupke se ratiya with
C Ramchandra
But taraash 1947
Ae falaq yunhi satata jaegha
Baghon men bahaar aayi
Main kaise sunaoonghi tumhen
Gaa kuchh bawri gaa
Kya tumse kahoon apni tabahi ka fasana
Bhanwar 1947
Chhail chhabili mast hawaein
Dukh dard ki mari hoon
Meethi meethi loriyan jhoom gaye jaa
Bhookh 1947
Banka chhaila motorwa udaai liye jae
Taka taka dhin with
Anil Biswas
Yeh haseeno ke mele with Geeta Dutt
Cheen le azaadi 1947
Lut gayi ho lut gayi lajo beech bazariya
Jisne jalaya ashiana usko salaam ho
Na sata na sata bairi sapne na sata
Moti chugane gayi re with
Mukesh
Doli 1947
Angna bole kaag re ujda man ka baagh
Tera man kahin dole
Kisi deepak ki dhun men
Jab tum hi nehin with
Naseem Akhtar
Ye mukhada jo kuchh with G M Durani
Dard 1947
Yeh afsana nehin zalim
Hum dard ka afsana duniya ko
Dunia ek sarai 1947
Ghaat par ek matka ek matki
Chanda ki chandni na suhaye
Doosri shaadi 1947
Man bhooli khataein yaad na kar
Uthi umangen phir se with
Zohrabai Ambalewali
Likh o bhagion ke raja with Ram Kamlani
O dil pe teer chalaye with Ram Kamlani
Dekhoji 1947
Jhumka gira re bareli ki bazar men
Jawani chaar dinon ka mela
Aankh milte hi kaleja hil gaya
Balam mohe la de
Balam pardesia sajan pardesia
Bansuriya hai toot gayi man ki
O rasiya tune kahe ko nain milayi
Tore nain raseele sanwariya mori nainon ke beech

Ek kadam 1947
Ek kadam aur ek kadam
Panchhi bhool gaya woh gana
Ab phir se yaad aayi kyon
Too bhie rah main bhie with
Mohd Rafi
Intezaar ke baad 1947
Khelo ji khelo babuji o baboo
Jugnu 1947
Loot jawani phir nehin aani
Lakhon men ek 1947
Kisi ke khel ki khatir mitaye jate hain
Agre se odhani manga with
Mukesh
Leela 1947
Piya kaisa mila hamen hai
Mirza Sahibaan 1947
Aaj miya jee ko chadh aayi bokhaar
Rut rangeeli with
Noor Jehan, Zohrabai & others
Suno mere sarkar jawani with
Zohrabai Ambalewali
Hay re ud ud jae mera with
Zohrabai & Noor Jehan
Mehndi 1947
Wo o o dekho chand raat aayi
Hai dil hi dil men dil ki tamanna
Dulhan banke - chorus with
Zohrabai & Kalyani
Naiya 1947
Jhoome jiya ae piya ho
Pati sewa 1947
Maine likh likh chitthiyaan dale sajan ko
Yeh dunia mohabbat nibhana na ja jane
O bhoolne wale with
G M Durani
Pehla pyar 1947
Hamen jinse hai pyar
Nazarion se jee bhar doonghi
Hai re ghir ke badal
Shikarpuri 1947
Do nainon ke ot hai more preetam
Chhod balam pardes ab ghar aaja
Tere baghair phir koyi baat meri bani
Chup chup kyon bhaite with
Moti T A
Tum humse mohabbat karte with Moti T A
Samaj ko badal dalo 1947
Ek soorat saloni - chorus with
Amirbai
Dheere dheere chalo with Manna Dey
Sarai ka bahar 1947
Gaye jawani jhoom jhoom kar gae
Sajanwa chun lo jawani ke phool
Shehnai 1947
Bachke rehna jee with
C Ramchandra
Hamare angna aaj with Amirbai Karnataki
Meri jaan sunday with
Meena Kapoor & C Ramchandra
Shahkaar 1947
Yeh dunia hai sab prem with
Mohd Rafi
Anjuman 1948
Kaise ankhon se chhupa ke aa gaye tum
Phir mere dil men wo aane lage
Mere hothon par hansi hai aaj kal
Aa aa ke wohi yaad sataye
Haal e dil kisko sunaoon
Pyari tera mera with
Geeta Dutt
Kaise bataoon unse is dil with
Mukesh
Anokhi ada 1948
Aaj kahan jaa ke nazar takrayi
Nazar mil gayi - ook gezongen door
Naseem Bano
Bhool gaye kyon deke sahara with Mukesh
Kyon unhe dil diya with Surendra
Aag 1948
Na ankhon men aansoo
Kahe koyal shor machaye re
Dil toot gaya jee chhoot gaya
Raat ko jee chamke tare with
Mukesh
Solah baras ki bhayi with
Mohd Rafi
Dekh chand ki or with Shailesh Mukherjee
Actress 1948
Dil men rehte hain unhe dil ki
Humko bhie baithana
More angna balam ka murgha bole (parody)
Hallo hallo gentlemen with
Lalita Deolkar
Mere dil ki kathoria pe with Geeta Dutt
Ankhon ankhon men wo with Geeta Dutt
Dheere dheere bol koi with Mohd Rafi
Chand sitare 1948
Phir chhayi hain kali ghataen
Chupke chupke 1948
Apne dil men pyar ki dunia basa kar

Ek aurat 1948
O door base more sajana paas chale aa

Grihasthi 1948
Aayi piya ke desh dulhaniya
Bhaiya mera albela
Wah re dunia wah re zamane
Lage na mora jiya
Aaj ek jugnu chamka mere jevan ke
O motor wale chhori with
Hamida Bano
Tere naaz uthane ko jee with Mukesh
Gopi nath 1948
Bali umar piya mor jiyara na mane
Aayi sawan ki rut hamaar dagmag
Bahu tero samjhayo ri lakhon baar
Ghar ki izzat 1948
Bohot betakalluf hue jaa rahe hain
Dar dar ki thokaren hain
Jago meri dunia ke gareebon jago
Fariyaad meri sunle ae aasmaan wale
Sari dunia ke sartaj - also by
Meena Kapoor
Bagh men koyaliya with Zohrabai Ambalewali
Taron ki toliyaan pe with
Chander
Ankhon se ankhon ko do with Ram Kamlani
Hip hip hurray 1948
O preetam aaker aadhi raat le chal
Jawani hum guzaren with
Geeta Dutt & G M Durrani
Jalsa 1948
Naach raha hai mera man dol raha hai
Laakh koshish ki koyi
Raasta chhod de o pandit
Tumhi batao ki jayen kahan dushman
Hum mazdoor apne - with
Shailesh Mukherjee
Kajal 1948
Haar gayi neha lagayi
Sawan ke din aaye with
Alauddin
Khidki 1948
Hamen bhie koi yaad karta to kitna
Badi badi pati likhwaiyaan
Khushin manyen with
Lata Mangeshkar & Mohan Tara
Fifty fifty with C Ramchandra & Mohd Rafi
Lal dupatta 1948
Mori phool bagiya men with
Surinder Kaur
Lage jahan par with Sulochana & Mohd Rafi
Chal sair kara doon with Mohd Rafi
Mela 1948
Pardes balam tum jaoghe
Gham ka fasana kisko sunaye
Mohan ki muraliya baaja
Taqdeer bani ban kar bighadi
Dharti ko akash pukare
Dharti ko akash pukare with
Mukesh
Aayi sawan rut aayi with Mukesh
Main bhanwara tu hai phool with Mukesh
Mera dil todne wale with Mukesh
Meri kahani sun ja o janewale
Ab ghar aaja aaja re pardesi balam
Bachpan beeta din aaye with
Surinder Kaur
Un ankhon men dekha with
Surinder Kaur
Mitti ke khilaune 1948
Pyar kiya tab jaana ho jaana re
Bhool gaye kyon rooth gaye kyon
Gar yunhi satana tha
Dil se tera khayaal na jae to kya karen
Lafzon ko zabaan pe rok liya
Ambua tale balam mile
Mujhe jane tumse kyon with
Karan Dewan
Nai reet 1948
Sakhi guiyaan ki choli sambhal kasna
Nao 1948
Meri kahani sun ja o janewale
Ab ghar aaja aaja re pardesi balam
Nadiya ke paar 1948
Oi maar gayo re with
C Ramchandra
Nanhi si jaan men with Mohd Rafi
O janewale 1948
Yeh kya kiya bhagwan
Piya nehin aaye more
Mohabbat ne dil ki khushi cheen li
O janewale humko bhool with
Mukesh
Sajanwa prem kahani with
Mukesh
Pugri 1948
Masti bhadi bahaar ne mastana kar diya
Zamana beeta jae hai sajan kab aaoghe
Nazar pher kar dil pe bijli
Sawan ki ghata chhayi zara jhoom ke gaa
Aayi diwali deep with
Sitara Bai Kanpuri
Rangeen zamana 1948
Jawani na aati na dil hi lagate
O tere bina rasiya mohe
Pardesi saiyan mohe with
Zohrabai Ambalewali
Nain mile jab with Meena Kapoor
Raant chandni aur jawani with
Ram Kamlani
Rayees 1948
Is dukhiya Bharat mata ke tum
Rahnuma 1948
Dil ke aaine men tasweer tere rehte hai
Aayi eid mubarak aayi
Ae badshah ali ae dono jahan ke wali
Ai shaam ke tare tum unse ye kehna
Ek abr siyah chhaya with
Mohd Rafi
Roop rekha 1948
Ankhon men ankhen daal ke koi
Suhaag raat 1948
Tere bin mori zindagani kis kaam ki
Mere dil ki dhadkanon with
Geeta Dutt
Veena 1948
Mera man ban phool phoola
Jawani na aati na dil hum
Bansuriya tujchko pukare
Chandra kiran ke daal hindole
Is liye kya kari thi
Yeh hai dunia 1948
Naacho naacho gawo dhoom machao
Dunia hai bazaar
Kathputli ka mela dunia
Naach jawani naach
Hum mohabbat karke pachtane lagi

Ziddi 1948
Ek baat kahoon bura to na maanoge
Chali pee ko milan banthan ke dulhan

Andaz
1949
Darna mohabbat karle with
Lata Mangeshkar
Anmol moti 1949
Koyi dev pankh lagaye
Armanon ka pyaala mera
Nainon se nain mila with
Shailesh Mukherjee
Akhri paigham (Last message) 1949
Jagmag jagmag hai sansaar
Ai chand kabhi na chupana
Is darje hoon main manoos alam
Yahi to inqalab hai with
Vinod
Na taher sake na tadap with
Vinod
Bazaar 1949
Pee aye aaker chal bhie diye
Challa de ja with
Mohd Rafi & Satish Batra
Bhool bhulaiyan 1949
Hamen bhool mat jana
Ankhon men jo pani hai
Kyon dil ki kali with
A R Oza
Dard beshumar hain with S D Batish
Bholi 1949
Piya piya too bol papiha
Jhoom raha aaj sara ban
Hum kisko kahein apna
Aayi hai wo aayi hai with
Meena Kapoor
Ab kyon roye moorakh with Ishoo Jagidar
O mere saiyan with Chandu Shivdasani
Meri ankhion men tu with Chandu Shivdasani
Sharmane haseeno ko with Batish & C Shivdasani
Chandni raat 1949
Ankh mili dil chala gaya
Do din khushi raas na aayi
Chhaya meri umeed ki duniya
Chheen ke dil kyon with
Mohd Rafi
Kaise baaje dil ka sitar with Mohd Rafi
Khabar kya thi ke gham with Mohd Rafi
Char din 1949
Panghat pe aaye akele
Jiya laga piya apne with
Premlata
Chilman 1949
Uthaa hai ek toofan seene men
Tadap tadap kar din guzara hai
Mubarak mubarak ye shaadi with
Kalyani
Dada 1949
Le dunia teri chhod chale hum
Saath mere hain sanwariya
Chalo khele kabuddi
Awo jao zara phir meri with
Surinder Kaur
Chal chal chameli with G M Durani
O badi zulmi tamanna hai with Mukesh
Dil ki duniya 1949
Dil ki duniya ko barbaad karke
Chandni raat hai kaisi suhani
Rooth gaye ab kissi bahane
Apna nehin hai koyi
Andar pagal bahar pagal with
Khan Mastana
Dil ki dunia men with S D Batish
Dulari 1949
Chandni aayi ban ke pyar o sajna
Na bol pee pee more angna

Garibi 1949
Mastana nighahon ke diwane hazaron hain
Hai ye maine kya kiya muft men
Ae saamne aanewale with
Mohd Rafi
Hamari manzil 1949
Babuji jaldi jaagiye with
S D Batish
Jaltarang 1949
Nainon ke mast ishare mast bana gaye
Aayi jawani aayi kaho kya layi
Hai re pyare pyare nyare nyara badal
Musafir sada geet gaye with
Mohd Rafi
Jevan saathi 1949
Mere toote hue armaan
Mere sajan ko dekho
Mohabbat rog bankar with
Mohd Rafi
Milkar jayen hum preet with Mohd Rafi
Kaneez 1949
Lo jaam mohabbat ka peelo more rasiya
Tum kya jano more with
G M Durani
Lottery 1949
Ambua pe koyalia bole ho
Lekh 1949
Mirchi lagi namak tha tes re

Maa ka pyar 1949
Mausam hai suhana
Teri duniya hai kya
In mitti ke khiloune with
Meena Kapoor
Sun mere motor chale with
Ram Kamlani
O kurbaan dilruba with
Ram Kamlani
Mohe lahenga la de with
Ram Kamlani
Na poocho gham ke with
Ram Panjawani
Naach 1949
Namaste ji namaste with
Zohrabai & Mohd Rafi
Dil de diya hai with Mohd Rafi
Nazare 1949
Maroonghi mainon ke teer
Chhupa rakhi hai seene men
Chahe to bewafa bano
Mere huzoor mere janab zara
Dunia ki andhere with
Geeta Dutt & G M Durrani
Koi hai jo kiraye pe with G M Durani
Ankhon se ankhen hui with G M Durani
Purani chaahne walon with G M Durani
Har maal utha lo with G M Durani
Namoona 1949
Do gharon ki aag men ghar hazaron
Jiya mora dole
Aana balam more
Tum tum se jhankho na rani ji
Nishaan 1949
Jhoole men laal jhulawe re mere badi
Teri meri ye kahani roz
Jaiyo sipaiya bazar
Maze ke ye din hain
More angna men balma with
Moti T A
Nisbat 1949
Mere armanon ke gulshan pe bahaar
Meri mohabbat mera zamana
Mori seedhi ankhiyan phadke
Khaate hain thokarein
Rukhsat hui har sokhi jab apne shabab aaya
Taron ka ye khazana with
Mohd Rafi
Patanga 1949
Gore gore mukhde pe gesoo jo chhaa gaye
Duniya ko pyare phool aur sitare
Pyar ke jahan ki with
Lata Mangeshkar
Namaste with Mohan Tara, C Ramchandra & Mohd Rafi
O dilwalon dil ki with C Ramchandra
Mere piya gaye Rangoon with C Ramchandra
Bolo ji dil loge with
Mohd Rafi
Paras 1949
Barbaad dil ko kya roye
Mere dil ki duniya with Mohd Rafi
Man dole nadi kinare with
Mohd Rafi
Roshani 1949
Mere paas with
Lata Mangeshkar, C Ramchandra & M Rafi
Mere dil ka kabootar with
C Ramchandra
Kalion men jawani with
C Ramchandra & Mohd Rafi
Raaz 1949
Kahe kuchh aur sune kuch aur
Rimjhim 1949
Mohe phir se hichki aayi
Raja tore baagh ki main koyaliya
Na tum aaye na neend aaye
Reh na sakoge hum bin sajan
Aaye hain din sawan with
Hamida Bano & Shanti
Mere ghar aage hai with
Kishore Kumar & Mohana
Raakhi 1949
Mohe la de reshmi with
Ram Kamlani
Roomal 1949
Aage aage chale jawani
Mera chhota sa dil
Sipahiya 1949
Lab pe naam hamesha with
C Ramchandra
Tumhen dekha hai jabse with
C Ramchandra
Mere sipahiya with
C Ramchandra
Shabnam 1949
Ye dunia roop ki chor
Ek baar too ban ja mera o pardesi
Dekho aayi pehli mohabbat ki raat
Qadar meri na jani
Phir tera mera pyar kya with
Mukesh
Tumhare liye hue badnaam with Mukesh
Pyar men tumne dhoka seekha with Mukesh
Sanwaria 1949
Teri nagariya na bhaye
Dunia walon dil khol
Oonchi neechi hai sadak with
C Ramchandra
Tumhen maloom ho with
C Ramchandra
Singaar 1949
Aayi aayi suhaag ki raat
Sawan aaya re 1949
Main to chanda se gori naar
Baghon men haule haule bole maina
Nahi faryaad karte hum
Thandi thandi raat men
Aye dil na mujhe with
Mohd Rafi
Sunehre din 1949
Thandi thandi hawa jo aaye - also sung by
Surinder Kaur
Hum mast dilon with Kalyani, Khan Mastana & Durrani
Dil laga kar usne yaaron with Kalyani
Umangon ke din with
Geeta Dutt & Sulochana Kadam
Jiya ka diya piya tim with
Geeta Dutt
Maine dekhi jag ki reet with
Mukesh
Shair 1949
O more balma kahe with
Mohd Rafi
Aankhen 1950
Kismat ne hamen majboor kiya
Mohabbat karne walon ka yahi
Humse na dil ko lagana with
Madan Mohan
Humse nain milana with Mukesh
Aahuti 1950
Neha lagake nibhaiyo
Arzoo 1950
Jawo sidharo with
Mukesh & S D Batish
Alakh niranjan 1950
Nainon men rakh loon main tohe
Prabhu ji mere prabhu ji
Bhor suhani aayi
Toofan men hai kashti with
H Shahin
Too man ka raja with
H Shahin
Yeh dil hi jaanta with
H Shahin
More balam thanedaar with
S Goojar
Apni chhaya 1950
Ho kale kale badal chhaye with
Mukesh
Bahot door 1950
Ho kis pathar dil se nain lagaye
Bikhare phool 1950
Dil men mere yaad unke
Bachwan bachaa lo
Roop jwani lelo
Hansi khushi ki hai

Bahurani 1950
Main to lut gayi tore darbaar raja
Ankhon men lagi raat mohabbat ki
Yeh keh do unse with
Asha Bhosle & Kaushalya
Bus itna bata do with Asha Bhosle
Gopi tujhko gop pukare with
Ram Kamlani
Babul 1950
Jadoo bhade nainon men
Dhadke mera dil mujhko jawani
Na socha tha ye dil lagane se pehle
Chodd babul ka ghar
Kisi ke dil men with
Lata Mangeshkar
Nadi kinare with
Talat Mehmood & Mohd Rafi
Milte hi ankhen dil with
Talat Mahmood
Dunia badal gayi with
Talat Mehmood
Bawre nain 1950
O eechak beechak chur dil udd gaya
Bijli 1950
Main to maroonghi nainon ke
Suno suno hum tumhe sunaen
Kaise pani bharne jaoon main
Kehnewale kehte hain with
Mukesh
Birha ki raat 1950
Bas dekhte hi dil
Sajaniya kit bhage with
Mohd Rafi
Bhai bahen 1950
Thandi hawa ke jhonke
Zamane walon apni meharbani
Poorab se uthi kali ghata
Bhaite raho joru ke paas with
Satish Batra
Tumko humse pyar hai with
Satish Batra
Judai men kisi ki geet with
Trilok Kapoor
Chore 1950
Mera khoon rang rangeela ho laal
Tere gaon men sajan with
S D Batish
Chhoti bhabhi 1950
Tashreef rakhiye ji mere dil ke makaan men
Ladka aur ladki mile with
Mohd Rafi
Dahej 1950
Uii choodi dheere pehna
Ae kale badal bol

Dillagi 1949
Meri pyari patang with
Uma Devi - Tun Tun
Dilruba 1950
Limbo limbo with
Mukesh & Pramodini Desai
Gauna 1950
Haseen chehra pe ye zulfen girana
Mujhse keh rahi with
Geeta Dutt & Mohd Rafi
Mere dil ko jalaya na with Mohd Rafi
Girls school 1949
Ram bharose mere with
C Ramchandra
Gori ek baat sun with
C Ramchandra
Danke ki chot par with
C Ramchandra
Phoolon ka sapna with Manna Dey
Hamara ghar 1950
Dekho to dil with
Geeta Dutt, Shanti & Mohd Rafi
Rang bhari with
Shanti, Raja Gul & Mohd Rafi
O teri tirchhi nazar with
Mohd Rafi
Chori chori mat dekh with
Mohd Rafi
Kahan chale sarkar with
Kishore Kumar
Hanste ansoo 1950
Chhod chale rajaji hai
Uii main mar gayi sharm ke mare
O janewale with
Hamida Bano & Raja Gul
Mohabbat isko kehte with
Mukesh & Mohd Rafi
Intezaar 1950
Layi hoon main paan
Nasha hai tere pyar ka jawani
Ab to katati aram with
S Balbir
Jalte deep 1950
Milte hi unse ankhein dil dhak se ho gaya
Dil dhadak dhadak kar machle re babu
Meethe meethe bol koyi bol gaya
Jogan 1950
Kahe nainon men naina dale re
Jin ankhon ki neend haraam hui

Kamal ke phool 1950
O bedardi janewale
Thoda thoda pyar
Khilaadi 1950
Jee bhar ke mohabbat karle
Khel 1950
Wo aayenghe gagan ki neeli neeli
Kahe mujchse jawani
Ho chuke barbaad hum
Mashaal 1950
Mohe laga solva saal with
Arun Kumar
Meena bazaar 1950
Chhod diya gharbaar with
Mohd Rafi
Lelo jee maharaja with
Mohd Rafi
Gori bahon men with
Mohd Rafi
Mangala 1950
Khet mere babul ka khet lehrae
Dilon ki kaliyaan na khilana
Mat bhool kabhi nadaan tujhe baat
Dillagi hi dillagi men ho gayi
Main pyar karoon unse
O jee main hoon nangi talwaar
Pyare more chanda
Armaan bhare duniya
Bhole bhale sanam with
Moti T A
Magroor 1950
Apne ye dil aa gaya izhaar karoon
Tumhen baghon men sawan ke nazaren
Toot gaya haay with
Rajkumari & Mohd Rafi
Hum to tere dil with
G M Durani
Maang 1950
Hum dil hi apna haar gaye
Muqaddar 1950
Tum mere paas raho
Madhubala 1950
Jawani ke zamane men with
Talat Mehmood
Meharbani 1950
O karle nadaan pyar
Aayi basant rut with
Geeta Dutt
Nazrana 1950
Roti na kisi ko kisi ko motiyion ka dher
Ticket badal gayi with
C Ramchandra
Ek raat ko pakre gaye with
C Ramchandra
Nai bhabhi 1950
Uljhi ho uljhi rama nazar calcutta
Pardes gaye o piya aaja
Nirdosh 1950
Chhammak challoo aayi tunnak chaal chale
Maaro na nainwa ke baan
Gaye wo mere dil ko veeran karke
Mere pee hain jahan
Is dil ko tadapna hai
Duniya men hamare kismat
Ishq men hum zindagi
Dil na lagana with
Satish Batra
Nili 1950
Mere nainon men koi aaya
Nirala 1950
Mohabbat meri rang lane lagi
Dil men kisi ke with
C Ramchandra
Nishana 1950
Kateele tore naina raseele balam
Hato jao pare mat chhedo ji balam
Koi kisi se dil na lagana
Ishq men hum mar jayenghe with
Rajkumari
Pyar ki manzil 1950
Mujche dard deke ye keh diya
Kahin keh de na with
Lata Mangeshkar
Pardes 1950
Mere ghoonghar wale baal
Ek rut aaye ek rut jaye
Main hoon bada nasibonwala with
Mohd Rafi
Pardesi balam 1950
Ab koi aarzoo nehin ab koi
Pardesi se preet lagayi
Bekas ka jehan koi madadgaar
Aao aao re babu chali hai toofan

Preet ka geet 1950
Hum to pachtaye sarkar
Pyar 1950
Jalti hai duniya with
Kishore Kumar
Putli 1950
Ek dilli ke rasiya se mere naina
Hai mere pardesi jugnu
Kabhi ganga ke paar with
Meena Kapoor
Kabhi ganga ke paar with Geeta Dutt
Raj mukat 1950
O rang rangeele balma dupatta
O o paltan wale jamadaar ji
Panghat pe na jaiyo with
Lata Mangeshkar
Dil hai lagane with
Amirbai, Mukesh & Mohd Rafi
Apni nagariya chhod with
Mohd Rafi
Lo pakado sajanwa with
Mohd Rafi
Raj rani 1950
Main chun chun layi
O nargis ne ankh kholi
Rupya 1950
Hamen apna banalo jee
Mohabbat dard hai
Log kehte hain mohabbat men
Jise main pyar karoon wo kaisa ho
Rashid dulhan 1950
Eid aayi hai aayi hai
More babul ko mujh se milawo sakhi
Sheesh mahal 1950
Dhoop chaon hai duniya
Husn walon ki galiyon men jana nehin
Aayi hai diwali sakhi with
Pushpa Hans
Shaan 1950
Zamana dus dus ke dus
Samadhi 1950
Idhar mohabbat udhar zamana

Thes 1949
Dhak dhak dhadke dil mera with
Rajkumari
Sartaj 1950
Zakhmon se kaleje ko with
Lata Mangeshkar
Dil ki kadar nehin jani with
Lata Mangeshkar
Kal raat padosi kehta tha with
Raja Gul
Sangram 1950
Dekho dekho ye gadbad with
C Ramchandra
Wafa 1950
Main teri hoon o raja
Shaadi ki raat 1950
O dil matwale gaa
Hai kya socha tha
Ada 1951
Jo tum karo main with
Kishore Kumar
Awaara 1951
Ek do teen aaja mausam hai rangeen
Afsana1951
Mohabbat ka donon ke dil par asar
Chowpati pe tujchse with
Mohd Rafi
Actor 1951
Aa bhie jao o sajana
Jaise dunia men hum with
Khan Mastana
Bade bhaiya 1951
Gori ki chatak matak with
G M Durani
Hallo sayin hallo with
G M Durani
Haseeno ki wafa men with
G M Durani
Maine jabse tumko with
G M Durani
Bahar 1951
Duniya ka mazaa le lo
Saiyan dil men aana re
Chhodo ji chhodo ji kaanhaiya
Kasoor aap ka huzoor aap ka
O pardesia pyar ki bahar leke
Baazi 1951
Sharmaye kahe ghabraye kahe
Bikhare moti 1951
Tum kaun ho jee anjaan
Bedardi 1951
Balam kitna zalim hai
O sar se chunaria rama hoye
Shabe gham subah ho gayi rote rote
Daman 1951
Dil pe kar control prem with
Trilok Kapoor
Dholak 1951
Mere dil men aaiye meri nazar men
Halla gulla with
Mohd Rafi & Satish Batra
Deedar 1951
Chaman men rah ke veerana
Bachpan ke din with
Lata Mangeshkar
Nazar phedo na humse with
G M Durani
Ek tha raja 1951
Apna raasta bhool gayi
Dunia ne chhedi kahaniya with
Mukesh
Ek tha ladka 1951
Dil ko beemari tere pyar ki
Aao re more balma with
G M Durani
Dil pooche tumse with
G M Durani
Ek din tumne with
G M Durani
Gumashta 1951
Ek baar idhar bhie tak
Ishq base hain shaher men
Tera gora gaal with
G M Durani
Dil de do ya dil with
G M Durani
Hamari shaan 1951
Aayi bahar hai with
Kishore Kumar
Jai kanhaiya lal with
Chitra Gupt
Ishwar bhakti 1951
Mohe chand nazar na aaye
Jadoo 1951
Thandi sadak hai
Jab nain mile nainon se
Roop ki dushman paapi duniya
Lelo lelo do phool with
Zohrabai & Mohd Rafi
Jauhari 1951
Mere sar se sarak gayi chunari
Gora rang na kisi par aaye
Kale badal 1951
Pehle unke saamne jate hi khanjar
Kashmir 1951
Taqdeer ne chiragh e tamanna bujha diya
Lachak 1951
Thanda thanda pani nadiya men
Lachak meri dekhte jana
Mere dil ki chowki par rangeele
Madhosh 1951
Pagdi pahen ke with
G M Durani
Maya machhindra 1951
Kaun aaya ban ke mere jevan ka meet
Nagina 1951
My my dear with
Mohd Rafi
Naujawan 1951
Pee pee hum aur tum with
Kishore Kumar
Nakhre 1951
Main to odh chunariya aayi hoon
Do ankhen janaani do mardaani
Ti ti tum chal meri with
Devendra
Nazneen 1951
Dulha banegha albela haan haan
Aa gaye dil men tum mere
Badal aaye rimjhim rimjhim
Nakhare dikhla ke dil with
Mohd Rafi
Pyar ki baatein 1951
Yeh nazar takti hai nishana
Phoolon ke haar 1951
Mohabbat chikni chikni hai babu
Phoolon ka haar mere man ka singaar
Jaldi jaldi na karo
Rajput 1951
Chal chal chal nasar teri kahan hai
Ho kaun samai men with
Mohd Rafi
Sagaai 1951
Ek din lahore with
C Ramchandra & Mohd Rafi
Shabistan 1951
Dekho pyaala mera chalka ke chal
Kabhi haar kabhi jeet
O ladke dil dhadke with
Lata Mangeshkar
Chinch pookli ho with
Madan Mohan
Sabz baagh 1951
Dilli wale bude nehin
Sarkar 1951
Mast nazaron se kisi ko muskurana
Kyon humse milayi nazariya
Dono pe mohabbat ka ho asar
Rajaji ke baagh se main aayi re
Main mali ka chokra with
Mohd Rafi
Yeh jadugarni aayi hai with
Satish Batra
Saiyan 1951
Meri jaan mohabbat karo chupke chupke
Sanam 1951
Bolo bolo re with
Amirbai & Suraiya
Dil le gaya ji koi with
Suraiya
Naya hai pyar with Suraiya & S D Batish
Aa kyon hamen paida kiya with
S D Batish
Titli 1951
Dekho baras rahi barsaat with
Talat Mehmood
Hulchul 1951
So rahe hain bekhabar sone wale
Ustad Pedro 1951
Karo na ishare piya pyare
Mere husn ke charche aam hue hain
Ajeeb ladki 1952
Chup chap chala jaa door
Main banoonghi filmstar aha ha
Dikhla ke jhalak bas ek nazar
Do din ki zindagi with
Mohd Rafi & Durrani
O cycle wale babu with
G M Durani
Lala rukh with
G M Durani
Husn ki sarkaar men with
Shamkumar
Alladin & the wonderful lamp 1952
Hai sanam ne loot liya
Insaaf kar o aasmaan
Sharma ke zara with
Asha Bhosle
Humse mohabbat with
Asha Bhosle, Chitragupta & M Rafi
Yunhi ulfat ke maron with
Mohd Rafi
Tazir hoon irani with
Chitra Gupt
Aan 1952
Main rani hoon raja ke
Aag lagi tan man men
Khelo rang hamare sang with
Lata Mangeshkar
Gao tarane with
Lata Mangeshkar, M Rafi & Shyam
Mohabbat choome jinke with
Mohd Rafi
Aan 1952 in Tamil
Naan rani en rajaven
Asuruve en maname sinnai milai
Ae rang magode rang with
Lata Mangeshkar
Tup tup manane dholak with
Lata Mangeshkar & N Sarkar
Anjaam 1952
Bol o baboo kahan chala
Balam ho to aisa with
Asha Bhosle
Apni izzat 1952
Are jadugar with
Madhubala Jhaveri & S Balbir
Hallo bolo dil with
Harish & S Balbir
Kem chhe kem too mera with
S Balbir
Ashiana 1952
O madam with
Kishore Kumar
Amber 1952
Alar yama choom with
Mohd Rafi
Laya hoon sandook with
Mohd Rafi
Annadaata 1952
Dekhoji pyar with
Meena Mangeshkar & Mohd Rafi
Annadaata oonche parbat with
Mohd Rafi
Khushi gun gunaye with
G M Durani
Baiju Bawra 1952
Door koi gaye with
Lata Mangeshkar & Mohd Rafi
Betaab 1952
Betaab hoon bechain hoom
Agar mein tujchse yeh kahoon
Chhod chali gharbaar main tera
Hasne ke sazaa hai
He baap re baap with
S D Batish
Bewafa 1952
Tana der na tana mere dil men aaja na gaana pyar ka
Bhakta puran 1952
Bhagwan ne aurat banayi with
Sulochana Kadam
Chham chhama chham 1952
Taraste hain tadapte hain with
Kishore Kumar
Chamki 1952
Bada mazedaar hota pyar
Balam mera banka ho
Mohe bichwa ke dunk jaisa lage jawani
Do raha 1952
Are humko with
Anil Biswas, S Dasgupta & Meena Kapoor
Ghunghroo 1952
Khan khan mere peeche with
C Ramchandra
Churi bagal men with
C Ramchandra
Hungama 1952
Lad gayi nazar with
C Ramchandra & Mohd Rafi
Hydrabaad ki nazneen 1952
Nighahen ladte hi dil ka machalna
Izzat 1952
Is dunia se hum nehin with
G M Durani
Nain nainon se mile with
G M Durani
Insaan 1952
Meri choodi ka rang aasmani
Mast jawani hai mausam
Jalpari 1952
Kushi ke phool liye aa gaye bahar ke din
Chahe nagad karo with
Zohrabai & Mohd Rafi
Jevan nauka 1952
Chhayi hariyali dekho jhoome dali dali
Ashiana lut gaya aur ho gaye barbaad
Ae dil men basnewale with
Mohd Rafi
Yeh phoolon ka mausam with
Mohd Rafi
Prem ke suhane geet with
Mohd Rafi
Kya kiya khoon with
Mohd Rafi
Deewana 1952
Humen jo koi dekhle
Narveer taanejee 1952 (Marathi movie)
Thandi thandi raat piya
Kafila 1952
Kiska palla bhadi with
Mohd Rafi
Lal kunwar 1952
Raja jani laga mohe nainwa ka baan
Mr Sampat 1952
Khabardaar hoshiyaar padhare mayawati
Lo main layi suiyaan chakoo kainchi
Devendra dev ki jai with
Talat Mehmood
Hey bhagwan kyon with
Talat Mehmood
Zakhm e jigar to with
Talat Mehmood
Lo badi jipsy with
Shree Niwas
Hurra hurra achha din with
Basant Kumari
Moti mahal 1952
Dekh meri ada hue lakhon fida
Are kaun desh se laya re with
Devendra
Najariya 1952
Yeh kali ghata hai with
Kishore Kumar
Nirmal 1952
Hans le gaa le mauj udaa le
Duniya meri kadar na
Rangeeli 1952
Kali zulfon wale
Saiyan agar tum ho sher
Chhee chee rona kaam hai with
Suraiya
Tar lalala hansle with
G M Durani
Resham 1952
Majnu majnu pukaroon main with
Harish
Saloni 1952
Dil de diya hai with
Trilok Kapoor
Saqi 1952
Uii allah raat suhani machle jawani
Shreemati ji 1952
Lipstick lagane wale
Kabhie hamare ghar bhi aao naqadnarayanji
O babooji main na
Aaja armaan pukare
Tara ra rum with
Kishore Kumar
Tara ram papan with
Kishore Kumar
Nain milalo pyar ka with
Kishore Kumar
Shisham 1952
Meri mazarein pocket maar
Sheesha 1952
Jiya bechain mera din ka rain
Angna baaje sehnai re
Bedardi ne dard mera jana nehin
Sangdil 1952
Le chal wahan piya jahan tera mera jiya
Sapna 1952
Nazar ke teer with
Asha Bhosle & Indira
Dil ka sheesh mahal with
Zohrabai Ambalewali
Door nagariya tori with
Geeta Dutt
Dekho maar katari with
Mohd Rafi
Phulwa chunte kaanto with
Mohd Rafi
Uii arrrr bichchu ne mara with
Indira Mirchandani
Sindbad the sailor 1952
Phool se rukhsaar
Dil ka afsana kahega jal ke
Tera mera mera tera with
Kishore Kumar
Ada se jhoomte hue with
Mohd Rafi
Zindagi sanwar gayi with
Mohd Rafi
Tarang 1952
Ae raunaq e mehfil with
Rajkumari
Rahe haath men haath with
Chitragupta
Ajee manzoor hai with
Chitragupta
Aayi jhoom ke jwani with
Chitragupta
Mashaal jale with
Mohd Rafi & Geeta Dutt
radjesh
radjesh
shamshad begum hits
shamshad begum
shamshad begum Pagli 1943
shamshad begum Khandan 1942
shamshad begum Taqdeer 1943
shamshad begum Chal chal re naujwan 1944
shamshad begum with Zohrabai, Naseem Akhtar & Mohd Rafi
shamshad begum with Zohrabai Ambelewali
shamshad begum with s d batish
shamshad begum with khan mastana
shamshad begum with mukesh
shamshad begum with chitragupta
shamshad begum Rang bhoomi 1946
shamshad begum Namumkin 1946
shamshad begum Shaam savera 1946
shamshad begum Raseeli 1946
shamshad begum Sassi punnu 1946
shamshad begum Sona chandni 1946
shamshad begum Doosri shaadi 1947
shamshad begum Cheen le azaadi 1947
shamshad begum saira banu
shamshad begum lata mangeshkar
shamshad begum award
Twee van haar zussen Mubarak Begum en Mumtaz Begum zijn overleden. Alleen haar zus Anwari Begum is nog in leven. De hierboven genoemde Mubarak
Begum is niet de bekende Bollywood zangeres, maar een zus van Shamshad met dezelfde naam.
Shamshad Begum is een gelovige moslima en is bewust naar eigen keuze getrouwd in 1934 met een Hindu Shri Ganpatlal Butto die advocaat was. Zij heeft maar een dochter Usha die geboren is op 15 juni 1936. Haar dochter Usha is ook bewust getrouwd met een Hindu - Shri Yograj Ratra in 1959 te Delhi. Shamshad Begum woont nu samen met haar 72 jarige dochter en schoonzoon in Mumbay.
klas te laten leiden. Dat hield in dat zij vooraan in de klas op een stoel stond en de gebeden leidde. Waarschijnlijk genoot zij daardoor hoog aanzien.
zij al jaren geleden van
shamshad begum ghulam haider
Haar oom spoorde haar aan om een Ghazal te zingen. De managers van Jien -o- Phone waren erg onder de indruk van Shamshad Begum en boden haar meteen een contract van zes maanden aan waarvan de eerste vier maanden in trainingen werd geïnvesteerd.
shamshad begum old
shamshad begum ustad allah rakha
Lahore om er Punjabi liederen op te nemen. Dit was voor de scheiding van India en Pakistan. Onopgemerkt bezocht zij Lahore om familieleden op te zoeken. Haar hartvriendin was Umrazia Begum die de echtgenote was van Master Ghulam Haider.
Shamshad Begum heeft nooit een componist geweigerd. Dikwijls nam zij genoegen met minder geld om componisten en schrijvers te helpen. Daarom
had de Indiase filmindustrie altijd grote respect voor haar. Ze was altijd zeer gedienstig en zorgzaam. Zij was de Aapa ( grote zus ) van Bollywood. Toentertijd was zingen heel erg moeilijk. De liederen werden twee maal opgenomen. Een voor de film en een voor de plaat. Ook moest alles in een keer opgenomen doordat er geen moderne apparatuur was. Shamshad Begum behoort tot een van de grote pioniers die het fundament legden voor een glorieuse toekomst van de Bollywood filmmuziek.
shamshad begum raj kapoor
shamshad begum padmabhushan
De glorieuse tijd van acteurs die zelf zongen liep ten einde. Het werden de playback artiesten waarvan acteurs het moesten hebben. Enkele jaren lang was Shamshad Begum de stem van beroemde actrices als Nargis. Suraiya was als Singing Star de beroemdste en best betaalde actrice. Die positie begon te wankelen toen Lata Mangeshkar kwam. Singing stars konden goed zingen, acteurs konden dat niet. Maar daarentegen konden acteurs goed acteren en
Singing Stars weer niet. Nargis was op Suraiya na de meest gewilde heldin. Met de stem van Lata Mangeshkar op haar lippen overtroefde zij alle anderen. Maar daarvoor was het Shamshad Begum die voor Nargis zong. Volgens Raju Bharatan heeft Shamshad Begum dit nooit kunnen verwerken.
niet geloofde in het maken van winst en was tegen royalty’s. Volgens Shamshad Begum is het door zijn toedoen dat oude artiesten zonder werk nu een armoedig bestaan leiden.
voor zijn film Aag. Hij overtuigde haar van zijn onvermogen om haar te kunnen betalen. Zij maakte geen bezwaren en was bereid voor hem te zingen zonder uitbetaald te worden. De componist van de film Ram Ganguli kwam samen met zijn twee verlegen assistenten Shankar en Jaikishan ( uitgegroeid tot een van de allerbeste componisten) bij haar thuis om te repeteren. Ook die namen zelden de moeite naar de oude vertrouwde Zus van Bollywood om te kijken. De zanger Mukesh was een man van karakter. Hij was een van de weinigen die ruggegraat toonde en bezocht haar regelmatig. Mukesh werd vaak ziek en zocht de zorg van Shamshad Begum op. Op Shamshad Begum kon men rekenen.

Shamshad Begum.
shamshad begum Dard 1947
shamshad begum Intezaar ke baad 1947
shamshad begum Mirza Sahibaan 1947
shamshad begum Shikarpuri 1947
shamshad begum Samaj ko badal dalo 1947
shamshad begum Anjuman 1948
shamshad begum Anokhi ada 1948
shamshad begum Chand sitare 1948
shamshad begum Grihasthi 1948
shamshad begum Ghar ki izzat 1948
shamshad begum Hum mazdoor apne - with Shailesh Mukherjee
shamshad begum Mori phool bagiya men with Surinder Kaur
shamshad begum Bachpan beeta din aaye with Surinder Kaur
shamshad begum Nadiya ke paar 1948
shamshad begum Aayi diwali deep with Sitara Bai Kanpuri
shamshad begum Nain mile jab with Meena Kapoor
shamshad begum Mere dil ki dhadkanon with Geeta Dutt
shamshad begum Darna mohabbat karle with Lata Mangeshkar
shamshad begum Challa de ja with Mohd Rafi & Satish Batra
shamshad begum Aayi hai wo aayi hai with Meena Kapoor
shamshad begum Chandni raat 1949
shamshad begum Dil ki duniya 1949
shamshad begum Hamari manzil 1949
shamshad begum Mohabbat rog bankar with Mohd Rafi
shamshad begum Sun mere motor chale with Ram Kamlani
nazare Dunia ki andhere with Geeta Dutt & G M Durrani
patanga
sipahiya
shabnam
rimjhim
shair
sunehre din
bahurani
aarzoo
bawre nain
birha ki raat
chore
dilruba
shamshad begum
shamshad begum
shamshad begum
shamshad begum
shamshad begum
shamshad begum
shamshad begum
shamshad begum
shamshad begum
shamshad begum
shamshad begum
shamshad begum sartaj
shamshad begum afsana
shamshad begum bahar
shamshad begum dholak
shamshad begum kale badal
shamshad begum madhosh
shamshad begum nagina
shamshad begum rajput
shamshad begum shabistan
shamshad begum saiyan
shamshad begum ustad pedro
shamshad begum aan
shamshad begum ashiana
shamshad begum betaab
shamshad begum bewafa
shamshad begum chamki
shamshad begum do raha
shamshad begum
shamshad begum  Chhee chee rona kaam hai with Suraiya
shamshad begum nirmal
shamshad begum shisham
shamshad begum Nazar ke teer with Asha Bhosle & Indira
shamshad begum Ae raunaq e mehfil with Rajkumari